मारुति डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है- Tata-Hyundai टेंशन में

2023-01-21 06:51:59

 

Maruti Dzire Car is Best Selling Sedan

 

मारुति डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है- Tata-Hyundai टेंशन में

देश में कारों की बिक्री के आंकड़ों में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी कोई एसयूवी सबसे ज्यादा बिकती है तो कभी हैचबैक हावी रहती है। लेकिन एक कार ऐसी है जो अपनी बिक्री बरकरार रखे हुए है। ये कार मारुति की है, जिससे टाटा और ह्यूंदै टेंशन में नजर आ रही हैं| हम जिस कार की बात कर रहे हैं उसका नाम मारुति सुजुकी डिजायर है। साल 2022 में यह लगातार देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान रही है। यह कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है। इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए और जानिये Maruti Dzire Car is Best Selling Sedan कैसे है|

Latest Maruti Updates

मारुति डिजायर की दिसंबर महीने में 11997 यूनिट्स की बिक्री हुई। यह दिसंबर 2021 में बेची गई 10663 यूनिट्स की तुलना में 13 फीसदी की बढ़ोतरी है। इस तरह यह पिछले महीने ओवरऑल बेस्ट सेलिंग कारों में 5वें स्थान पर रही है। जबकि नवंबर में इसकी 14456 यूनिट्स बिकीं थीं। इसकी प्रतिद्वंद्वी Hyundai Aura ने दिसंबर में 4156 यूनिट्स और Tata Tigor ने 3669 यूनिट्स की बिक्री की।

New Upcoming Maruti Cars in India in 2023-24

कीमत और इंजन

यह कंपनी की एक 4 मीटर कॉम्पैक्ट सेडान है जिसकी कीमत 6.24 लाख रुपये से 9.18 लाख (एक्स-शोरूम)तक जाती है। यह 1.2L, K12C डुअलजेट इंजन द्वारा संचालित है। यह इंजन 76 bhp और 98.5 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। सीएनजी किट का भी विकल्प है। सीएनजी के साथ इसका माइलेज 31.12 किमी/किलोग्राम तक है।

इसमें पेट्रोल के साथ-साथ सीएनजी ईंधन विकल्प भी मिलता है। यह 5 सीटर सेडान है। Dzire 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन (90 PS/113 Nm) के साथ आती है, जिसके साथ एक CNG किट भी दी जाती है।

लॉन्च से पहले ही Maruti Fronx SUV की तबड़तोड़ बुकिंग, 5 महीनो की वेटिंग पहुँच गयी 5 दिनों में

विशेषताएं

अगर हम विशेषताएं की बात करते है तो यह कार किसी से कम नहीं है| इसमें एंड्राइड ऑटो, एपल कारप्ले, मिररलिंक सपोर्ट के साथ 7-इंच स्मार्टप्ले टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है|

इसमें लेदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, रियर एसी वेंट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 15 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। सेफ्टी फीचर्स में डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट, रिवर्स पार्किंग कैमरा और सेंसर शामिल हैं।

Maruti Five Door Jimny SUV revealed

हम आशा करते है कि आप wheels42.com की इकाई द्वारा ऊपर दिए Maruti Dzire Car is Best Selling Sedan, मारुति डिजायर सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान कार है- Tata-Hyundai टेंशन में के विवरण से संतुष्ट होंगे। नवीनतम ऑटो समाचार के लिए हमारे YouTube channel को सब्सक्राइब करें।

Latest Articles / News